Jaisalmer News। जिले में स्वाधीनता दिवस समारोह-2019 हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। स्वाधीनता दिवस समारोह 15 अगस्त 2019 के अवसर पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें तथा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए लोगों को प्रशंसा-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। वहीं इस बार स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने स्वाधीनता दिवस की तैयारियों को लेकर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभिन्न गतिविधियों के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे एवं निर्देश दिये कि स्वाधीनता दिवस समारोह को गरिमामय ढंग से मनाने के लिए समय रहते सभी तैयारियां चालू कर दें।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

उन्होंनें समारोह में नवीनता लाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।

जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि राष्ट्रीय पर्व पर होने वाले कार्यक्रम देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण, गरिमापूर्ण होने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस हम सभी के लिए गौरव का पर्व है इसलिए प्रत्येक अधिकारी सौंपे गए दायित्व को व्यक्तिगत रूचि लेकर निष्ठा के साथ समय पर निर्वहन करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समारोह के दौरान विद्यालयी छात्राओं का सामूहिक सांस्कृतिक नृत्य कार्यक्रम करावें। वहीं सामूहिक व्यायाम, प्रभात फेरी के आयोजन के लिए अभी से ही तैयारी कर उचित व्यवस्था करें एवं शारीरिक शिक्षकों के साथ ही जो भी अन्य आदेश निकाले जाने है उनको समय पर जारी करा दें।

उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिये कि वे स्वाधीनता दिवस के अवसर पर उनके द्वारा मुख्य समारोह स्थल के साथ ही जो अन्य व्यवस्थाएं उन्हें सौंपी गई है उनको पूर्ण जिम्मेदारी के साथ संपादित करावें। वहीं अतिथियों वाले मंच को वाटर पू्रफ के रूप में लगाने एवं अन्य व्यवस्थाए बेहतर ढंग से कराने पर जोर दिया। उन्होंनें प्रशंसा पत्र के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने स्तर पर पुरूस्कार के लिए पेश किए जाने वाले आवेदनों की तथ्यात्मक जांच के बाद ही किसी कार्मिक की सिफारिश करें तथा प्रस्ताव जिला कलक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत कर दें।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विश्नोई ने बताया कि 15 अगस्त 2019 को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह आयोजित होगा जिसमें मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9ः05 बजे ध्वजारोहण किया जाकर परेड का निरीक्षण किया जाएगा। मुख्य समारोह में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन किया जाएगा। जिले में विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट एवं सराहनीय सेवाओं एवं उत्कृष्ट उपलब्धियां अर्जित करने वाले विद्यार्थियों, कार्मिकों व व्यक्तियों का सम्मानित किया जाएगा। स्वाधाीनता दिवस पर अपरान्ह् बॉलीबॉल मैच का आयोजन होगा। इससे पूर्व स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सायं 7 बजे 9 बजे तक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। स्वाधीनता दिवस के प्रातः 15 अगस्त को प्रातः 7 से 7ः45 बजे तक विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा।