जैसलमेर कलेक्टर नमित मेहता ने नाचना व नोख में की जनसुवाई 1
  •  जिला कलक्टर ने जिले की दूरस्थ ग्रामपंचायत नाचना ,नोख ,अवाय क्षेत्र का सघन भ्रमण कर सुनी जनसमस्याऍ,क्षेत्र की पेयजल एवं विधुत आपूर्ति सुचारु करने के दिए निर्देश
  • नाचना ,अवाय एवं  नोख में फिल्टर पानी आपूर्ति करने की दी हिदायत

     जैसलमेर, 15 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता ने भीषण गर्मी में शनिवार को जैसलमेर जिले की दूरस्थ ग्रामपंचायत नाचना ,अवाय ,बोड़ाना ,चिन्नू और नोख क्षेत्र का सघन भ्रमण कर पेयजल एवं विधुत आपूर्ति , पशुधन संरक्षण ,महानरेगा कार्यो तथा चिकित्सा व्यवस्थाओं की ग्रामीणों के साथ संवाद करके उनसे जानकारी ली एवं साथ ही जनसुनवाई के दौरान बड़े ही धैर्य के साथ लोगों की परिवेदनाएँ सुनी और प्रार्थना-पत्र प्राप्त किए।

       जिला कलक्टर मेहता को नाचना में आयोजित जनसुनवाई के अवसर पर सरपंच किशनलाल व समाजसेवी अमृतलाल ने बताया कि गांव में नहर का बिना फिल्टर के चार-पांच दिवस में एक बार ही पानी सप्लाई होता है जिसके कारण ग्रामवासियों को पानी की समस्या भुगतनी पड़ती है। जिला कलक्टर ने इसे अत्यंत गम्भीरता से लिया एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि वे फिल्टर को सही करके 48 घण्टे के अंतराल जलापूर्ति व्यवस्था की कार्यवाही करें। उन्होंने फिल्टर हाऊस पर लाईनमेन लगाने निर्देश दिए साथ ही टैल पर बैठे लोगों को पानी मिले इसके लिए 300-400 फीट पाईप लाईन के प्रस्ताव बना कर उसकी स्वीकृति करावें। उन्होंने विधुत लोड के बढ़ौतरी की कार्यवाही करवाने के साथ ही नाचना में विधुत आपूर्ति सुचारु करने के अधीक्षण अभियंता विधुत को निर्देश प्रदान किए। उन्होंने जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की मांग पर नसीरपुरा ,अलीपुरा तथा कबीरपुरा में लोगों की स्वास्थ्य जाँच करने के लिये सप्ताह में एक दिवस ए.एन.एम भिजवाने के निर्देश दिए।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

       भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाश ,उपखण्ड अधिकारी पोकरण अनिल जैन , अधीक्षण अभियंता विधुत एन.के.जोशी ,जलप्रदाय सुरेशचंद जैन ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.के.बारुपाल ,विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर मूलाराम साथ में थे।  यहां पर ग्रामीणजनों से रावली नाडी ,ईंटोंवाली नाडी जहां पर लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे है की बात कही इस संबंध में संबंधित विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सोमवार तक इसकी आवश्यक जांच करावें तथा अतिक्रमण चिन्हित करें ताकि इसे हटाने की कार्यवाही की जा सकें। इसके साथ ही लोगों ने महानरेगा के तहत खाला मरम्मत कराने की मांग की। इस सम्बन्ध में भी बीडीओ को महानरेगा में खाला मरम्मत के प्रस्ताव लेने के निर्देश दिए। यहां पर लोगों पे नाचना में आबादी भूमि पर जो अतिक्रमण कर रखे है उसको तत्काल वहां से हटाने की मांग की। इस संबंध में भी विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे ग्रामसेवक को पाबंद कर अतिक्रमण चिन्हित कर दें एवं सात दिवस में रिपोर्ट पेश करें एवं इसे प्राथमिकता के आधार अभियान चला कर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही कर दें।

       जिला कलक्टर ने इसके बाद अवाय में भी जनसुनवाई की। यहां पर सरपंच अजयपालसिंह ने अवाय में बन्द पड़े आर.ओ. की जानकारी दी तो इस सम्बन्ध में जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि तीन दिवस में यह आर.ओ. ठीक करके चालु कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अवाय और भदड़िया में भी फिल्टर हाउस को बेहतरीन ढंग से सही करवा कर शुद्ध पानी आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए सरपंच के साथ सहायक अभियंता को मौके पर जाकर आवश्यक कार्यवाही करवाने के निर्देश प्रदान किए। जिला कलक्टर की यात्रा से भदड़िया में 100 गायों के लिए पशुशिविर खोलने का अवसर मिला। इसके साथ ही चकों में विधुत कनेक्शन के लिए सहायक अभियंता को तीन-चार दिवस में कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

       जिला कलक्टर के ग्रामपंचायत नोख में तहसील कार्यालय परिसर में ग्रामीणजनों की परिवेदनाएँ सुनी। यहां पर सरपंच मेघसिंह और अन्य ग्रामवासियों ने गांव में पेयजल आपूर्ति सुचारु एवं सुव्यवस्थित कराने की मांग की। इस संबंध में लोगों ने बताया कि पम्पिंग स्टेशन से जो मैन राईजिंग पाईप लाईन आ रही है, वहां पर लोगों ने अवैध कनेक्शन कर रखे है। जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि इसको गंम्भीरता के साथ अवैध कनेक्शन हटाने की कार्यवाही करें एवं अवैध कनेक्शन लेने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस में एफ.आई.आर दर्ज करावें। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर नोख में फिल्टर हाउस को चालु करवा कर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करने के निर्देश दिये। वहीं गांव में पूर्व में चार ईंच की जो पाईप लाईन लगी हुई है उसे शीघ्र ठीक करके पन्द्रह दिवस में पानी आपूर्ति चालु करने के साथ ही जरुरत अनुसार ढांणियों मे टैंकरों से पीने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर 500 पशुओं के लिये पशुशिविर स्वीकृत कराने का विश्वास दिलाया।

       जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की मांग पर जिला कलक्टर मेहता ने नोख उप तहसील में पंजीयन कार्य के लिए सप्ताह में दो दिवस नायब तहसीलदार पोकरण की उपस्थिति दिलवाने का विश्वास दिलाया ताकि ग्रामीणों को पंजीयन कार्य बाबत पोकरण नहीं जाना पड़े। इसके साथ ही गांवों में एल.टी.विधुत लाईन जो क्षतिग्रस्त है उसको भी सात दिवस में सही कराने के निर्देश प्रदान किए। अधीक्षण अभियंता विधुत ने बिजली रीडिंग सही नहीं आने के मामले में बताया कि शीघ्र ही सहायक अभियंता का नोख में कैम्प लगा कर विधुत कार्यो का समयपूर्वक निस्तारण कर दिया जाएगा। इन पंचायतों में जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित हुए और उन्होंने अपनी निजी एवं सार्वजनिक समस्याएँ जिला कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत की।

      महानरेगा कार्यो का किया निरीक्षण ,श्रमिकों से ली जानकारी

      जिला कलक्टर नमित मेहता ने भ्रमण के दौरान श्रीमोहनगढ़ में महानरेगा के तहत संचालित खत्रियों की ढांणी में औचक निरीक्षण किया एवं वहां पर महिला श्रमिकों से रुबरुं होकर रोजगार के साथ ही भुगतान व्यवस्था की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने मेट को निर्देश दिये कि वे श्रमिकों के टॉस्क के अनुरुप कार्य देकर पूरा करावें ताकि उन्हें उनकी कार्यो की पूरी मजदूरी मिलें। इस कार्य पर निरीक्षण वक्त स्वीकृत 67 श्रमिकों में से 53 श्रमिक उपस्थित पाए गये एवं इतने ही श्रमिकों की हाजरी मस्टररोल में दर्ज सही पायी गई। छाया व पानी की व्यवस्था भी उन्होंने देखी।