• समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण करने के जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

जैसलमेर, 13 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून, शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में पांच हजार लोग एक साथ योग करेगें। साथ ही जिले से लेकर पंचायत मुख्यालय व ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले योग दिवस के कार्यक्रमों में उत्साह के साथ योग की गतिविधियाँ की जाएगी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने  कलेक्ट्रट सभागार में गुरूवार को इस संबंध में बैठक लेकर तैयारियों को अन्तिम रूप दिया ।

 इस मौके पर जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि संपूर्ण जिले भर में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जिले से लेकर पंचायत स्तर तक योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम 21 जून को पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। बैठक के दौरान जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि 21 जून को स्वर्ण नगरी स्थित शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होने के अलावा उसी दिवस जिले के सभी ब्लॉकों में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगें।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

उन्होंनें बताया कि सांकडा ब्लॉक का पोकरण में, सम ब्लॉक का फतेहगढ में एवं जैसलमेर ब्लॉक का मोहनगढ में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम होगा। उन्होंने विशेष रूप से जिला स्तर के कार्यक्रम के लिए आयुर्वेद विभाग के साथ ही नगरीय निकाय के अधिकारियों को समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए वहीं ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को भी समय रहते सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करनें के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले योग दिवस कार्यक्रम के लिए समय रहते शारीरिक शिक्षकों की ड्यूटी लगवा दें एवं उन्हें आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षण भी दिलवा दें।

जिला कलक्टर ने आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर अच्छे स्तर का कार्यक्रम आयोजित करावें वहीं जिला स्तरीय कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने इसके लिए लायंस क्लब, रोटरी क्लब के साथ ही अन्य संस्थाओ का भी पूरा सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्होंने जिले में जिला स्तरीय , ब्लॉक तथा पंचायत स्तरीय योग दिवस की तैयारी के संबंध में सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि आयोजन स्थल, योग शिक्षक की व्यवस्था के साथ – साथ जो भी तैयारी करनी है उसको निर्धारित समय से पूर्व ही पूर्ण कर दे।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय आयोजन के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने आयोजन से संबंधित जिन विभागो को  जो उत्तरदायित्व सौंपे है उन्हें पूरी तैयारी के साथ निर्वहन करें। उन्होंने जिला स्तरीय के साथ -साथ ब्लॉक स्तरीय तथा पंचायत स्तरीय आयोजनों में भी जन भागीदारी सुनिश्चित करने की हिदायत दी। इन आयोजनों में सभी कार्मिकों की भागीदारी तय करने के लिये उक्त दिवस को कार्यक्रम स्थल पर उपस्थिति लेने के भी निर्देश दिए।

       उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिये कि योग दिवस से पूर्व शहीद पूनमसिंह स्टेडियम की सप्लाई व्यवस्था के साथ ही अन्य जो बैठक स्टेज, माईक इत्यादि की व्यवस्था करने ही है वे उच्च स्तरीय की करावे। उन्होनें पेयजल की उचित व्यवस्था के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी विभाग येाग दिवस को अपनी सहभागिता दर्ज कराऐगे।

       इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विश्नोई ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही उपखंड स्तर व ब्लॉक स्तर पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभागों द्वारा योग दिवस के बारे मे सुपुर्द दायित्वों से भी अवगत कराया। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.किरण कंग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय, फतेहगढ विकास राजपुरोहित, पोकरण अनिल जैन, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही विकास अधिकारी, उप निदेशक आयुर्वेद डॉ. गजेन्द्र शर्मा, नोडल अधिकारी आयुर्वेद चिकित्सक रामनरेश शर्मा के साथ ही अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।