ग्राम पंचायत सोनू में खूब जमी रात्रि चौपाल जिला कलक्टर ने सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं 1

  • भीलो की ढाणी बाशिंदों को पीने का पानी टैंकरों से मिलेगा

जैसलमेर-1 जून । जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत सोनू के राजीव गांधी सेवा प्रांगण में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदना धैर्य के साथ सुनी एवं उनके समाधान का विश्वास दिलाया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चौपाल में प्राप्त समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाए। उन्होंने कहा की रात्रि चौपाल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि अधिकारी व ग्रामीणजन एवं मंच पर बैठकर समस्याओं को जाने एवं उनका समाधान करें।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

जिला कलक्टर ने चौपाल के दौरान ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा, शिक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। यहां पर पूर्व सरपंच सोनू पूनम सिंह ने भीलों की ढाणी में पानी समस्या से अवगत कराया तो जिला कलक्टर ने मौके पर जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि टैंकरों से पेयजल परिवहन कर इस भीषण गर्मी में समय पर पीने का पानी उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही डी एफ एल टी के अन्तर्गत यहां पर नया नलकूप का प्रस्ताव भी लेवें ताकि इसकी स्वीकृति की जा सकें। इस प्रकार भीलो की ढाणी बाशिंदों के लिए रात्रि चौपाल राहतदायी रही। चौपाल में अतिरिक्त जिला कलेक्टर भागीरथ विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, लोकपाल महानरेगा कोजराज सिंह, तहसीलदार ताराचंद वैंकट, विकास अधिकारी सुखराम बिश्नोई के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ए.एन.एम नियुक्ति का मिला लाभ

रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने सोनू में ए.एन.एम नियुक्ति के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने बताया कि यहां पर ए.एन.एम की नियुक्ति कर दी गईं है, शीघ्र ही वह कार्यग्रहण कर देगी। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर सेरावा में पाइप लाइन को जोडकर पानी आपूर्ति सुचारू करने के निर्देश दिए।

आबादी कटान के प्रस्ताव तैयार करें

चौपाल के दौरान ग्रामीणों की मांग पर जिला कलक्टर ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे आबादी विस्तार व आबादी कटान के प्रस्ताव पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करावें। साथ ही उन्होंने पटवारी को सख्त निर्देश दिए की फोतेदगी के साथ ही अन्य म्यूटेशन समय पर खोलकर अमल दरामद की कार्यवाही कर ग्रामीणों को लाभ पहुंचावें।

नया ट्रांसफार्मर लगा दें

चौपाल के दौरान किसान ने डिमांड राशि भरने के बाद ही कृषि कनेक्शन के लिए नया ट्रांसफार्मर नहीं लगाने की बात कही तो अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया जून माह में नया ट्रांसफार्मर लगा दिया जाएगा।

नए स्वीकृत पशु शिविर तत्काल चालू करें

जिला कलक्टर ने बताया कि सोनू पंचायत में जो नये पशु शिविर स्वीकृत किये है उसको तत्काल चालू कर पशुधन संरक्षण की व्यवस्था करावें। उन्होंने ग्रामीणों को राजस्व रिकॉर्ड के संबंध में ऑनलाइन कार्य का लाभ उठाने की बात कहीं वहीं मिड-डे-मील पोषाहार में बच्चों के दिए जो रहें पोषाहार का समय-समय पर अवलोकन करने को ग्रामीणों को कहा।

शुभ शक्ति और छात्रवृत्ति योजना का मिले लाभ

चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने श्रम कल्याण विभाग की शुभ शक्ति एवं छात्रवृत्ति योजना में भुगतान कराने की मांग रखी तो जिला कलक्टर ने श्रम कल्याण अधिकारी को इन प्रार्थना पत्रों की जांच कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

सबसे पहले विभाग के अधिकारी को बतावें समस्या

अतिरिक्त जिला अतिरिक्त विश्नोई ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे विभाग की समस्या के संबंध में सबसे पहले विभाग के अधिकारी को अवगत करा दें यदि वहां पर समस्या का समाधान नहीं होता है तो ही जिला स्तर पर अवगत करवाएं। उन्होंने पटवारी को राजस्व कायरें का समय पर निस्तारण करने के साथ ही मुख्यमंत्री सहायता योजना तथा अग्नि जतिन घटनाओं में समय पर रिपोर्ट कर पीडिम व्यक्तियों को सहायता राशि दिलाने के निर्देश दिए।

ग्रामीण विकास योजना का पूरा लाभ उठाएं

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने ग्रामीणों को ग्रामीण विकास योजनाओं की जानकारी दी एवं उसका पूरा लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने महानरेगा में मजदूरों एवं मेट की बढ़ाई गई दरों की जानकारी दी एवं महानरेगा में रोजगार प्राप्त करने का आहवान दिया। उन्होंने पंचायत में चल रहे विकास कार्य की गुणवत्ता की जांच ग्रामीणों को करने को कहा एवं साथ ही कहा कि जहां पर भी अच्छी गुणवत्ता से कार्य नहीं हो रहा हो तो उसकी जानकारी संबंधित विकास अधिकारी को अवश्य दें।

पेपर लेस ऋण वितरण की दी जानकारी

चौपाल के दौरान प्रबंध निदेशक सहकारी बैंक राजकुमार गुप्ता ने बताया कि 3 जून से राज्य सरकार क्ष्द्वारा सहकारी ऋण वितरण को पेपर लेस किया जा रहा है। इसमे ऋण आवेदन से लेकर वितरण तक पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी। इसके लिए सहकारी विभाग के सहकारी फसली ऋण पोर्टल पर ई-मित्र केंद्रों एवं सहकारी समितियों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

योजनाओं की दी जानकारी

चौपाल के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से ग्रामीणों को जानकारी दी एवं उसका भरपूर लाभ उठाने की बात कही। इस प्रकार सोनू में जिला कलेक्टर की रात्रि चौपाल खूब जीम एवं ग्रामीणों के लिए राहतदायी रही।

Source: Press Release PRO Jaisalmer.
Tags: Jaisalmer News, District Collector Jaisalmer News ,